• Existence
    • Perception
    • Cosmos
    • Destiny
    • Totality

Search

Whoz Online

We have 134 guests and no members online

Print

Avoid Annoying People

How to Avoid Annoying People

आपके चारों तरफ अनेक लोग सिर्फ आपको परेशान करने में ही लगे रहते हैं। वो आपकी बैक बाइटिंग करेंगे। काम में अड़ंगे डालेंगे, बॉस से शिकायतें करेंगे और झूठी अफवाहें फैलाएँगे। मानवीय मूल्यों की इन्हें परवाह नहीं होगी और ये आपको नीचा दिखाने के लिये किसी भी हद को पार कर जाएँगे। ये आमतौर से आपके सीनियर्स, आपके बॉसेज़, दबंग पडौसी, इलाके के दादा या ऐसे ही दूसरे लोग होते हैं।आप इनके सामने से इनसे नहीं टकरा सकते हैं क्योंकि ये लोग एक या दूसरे आधार परआपसे अधिक सुविधाजनक स्थिति में होते हैं। परन्तु इनसे निपटना भी जरूरी होता है वरना तो ये आपको जीने नहीं देंगे। आज ऐसे ही लोगों से निपटने के तरीकों पर जिज्ञासा करेंगे।

इनसे निपटने के दो तरीके हैः

- वह जो उन्हें रोकने के लिये हो, ये बाहरी तरीके हैं और

- वह जो आपकी सुरक्षा के लिये हो, ये आपके भीतरी तरीके हैं

1. Move on without them.

उनके बिना काम चलाइये। वे दोस्त हैं तो छोड़ दीजिए और अगर बॉस हैं तो अपना interaction कम कर लीजिए। जहर की पुड़िया अपनी जेब में ना रखें। उनके साथ होने से आपकी ऊर्जा नष्ट होगी इसलिये जितना हो उनसे बचिये और हो सके तो उनसे नाता तोड़ लीजिये।

2. Stop saying OK to their conduct

उनके व्यवहार को मान लेना बंद कीजिए। ऐसे लोगों की बात मानना उनके व्यवहार को बढ़ावा देना होता है। कई बार कुछ Shor term Gains के लिये आप उन्हें खुश करने की कोशिश करते हैं तो यह बातआपके लिये एक Long Term Pain बन जाता है। उनके व्यवहार को अस्वीकार कीजिये।

3. Assert yourself

ये लोग आपको अटैक कर सकते हैं, वार कर सकते हैं और बेइज्जत करने की कोशिश कर सकते हैं। लेकिन इस बात में ये तब तक सफल ना होंगे जब तक कि आप स्वयं ही इनके सामने आत्मसमर्पण ना कर देवें। इन लोगों से बचने के लिए अपनी आत्मिक शक्ति का उपयोग करें। इन्हें यब बात महसूस करवा दें कि वे आपको आपकी मर्ज़ी के खिलाफ अपमानित नहीं कर सकते। उनकी सीमाएँ उन्हें बताई जानी जरूरी हैं।

4. Don’t take their toxicity personally

ये विघ्नकारी लोग आपके “feeling guilty” button को दबाकर परेशान करते हैं। ये आपकी हिम्मत को पस्त करने के लिये ऐसा करते हैं। यदि यह जान लिया जाए कि आपकी personality इनके comment से ना बन सकती है और ना बिगड़ सकती है तो इस बात से आपकी स्वतंत्रता शुरू हो जाती है। ये आपके भीतर तक पहुँचने में नाकाम रहते हैं और यही इनकी हार भी हो जातीहै। यह जानिये कि बुरा होना उनका स्वभाव है। और वे हरेक से बुरा ही बर्ताव करते हैं। अपने मन को उनकी पहुँच से दूर रखिये।

स्वयं को बचाने के लिये कुछ उपाय

जान लीजिये कि शाँत होने का अर्थ कमजोर होना नहीं है।

जिस छोटी मोटी पर ज्यादा कुछ किया नहीं जा सकता उसे आराम से परे झाड़ दीजिए। इतनी अर्थहीन बातों को अपनी शाँति पर वार नहीं करने दीजिए। जिन झगड़ों से कुछ बड़ा प्राप्त नहीं होने वाला उन्हें बड़ा नुकसान भी मत करने दीजिये।

आपकी एक चुप्पी कठोर मन को भी सोचने के लिए मजबूर करती है

दुष्ट से दुष्ट आदमी भी शाँत पलों में अपनी गलती को महसूस करता है। यदि आप उसको उल्टा जवाब दोगे तो उसे negative energy का Feed back मिलेगा और वह अपने आधार पर अधिक दृढ़ता से जम जाएगा। वह खुद को जस्टीफाई करेगा। लेकिन अगर आप उसे Ignore करते हो तो उसका वार खाली जाएगा। इसलिये दुष्ट आदमी को कोई रिप्लाई ना करें। जब उनकी ईगो संतुष्ट ना होगी तो वे अपना तरीका भी छोड़ देंगे।

अपने non-verbal behaviour को भी ठीक रखें

यदि आप ऐसे दुष्ट लोगों के पास से दूर जाते हुए मुँह बनाते हैं, या कंधे उचकाते हैंया आँखें घुमाते हैं तो यह भी आपकी आँतरिक शाँति को बिगाड़ सकता है। आप महत्त्वपूर्ण हैं, आपकी शाँति महत्त्वपूर्ण है। उन लोगों के कारण आप अपनी शाँति को मत बिगड़ने दीजिये।

अपने दृष्टिकोण को व्यापक बनाओ

जो आपके ऑफिस में हुआ वह घर के लिये बेकार है। जो घर में हुआ शहर के लिये कम मूल्य का है। जो शहर में हुआ वह अन्तर्राष्ठ्रीय जगत में अर्थहीन है। इस तरह जैसे जैसे आपका दृष्टिकोण व्यापक से व्यापकतर होता जाता है, छोटी चीजों का मान कम होता जाता है। यही मंत्र है। इसे अपनाया जाना चाहिये। जो जो बातें असुविधा देती हैं उन उन के मुकाबले आपका दृष्टिकोण अधिक व्यापक हो जाना चाहिये। समस्या का लेवल छोटा करने से वह छोटी हो जाएगी।

बस आपको यही ध्यान रखना है कि जिस के पास जो भन्डार होगा वह उसी को बाँट पाएगा। जिसके पास प्रेम होगा वह प्रेम बाँट पाएगा, जिसके पास करुणा होगी वह करूणा बाँट पाएगा। जिसके पास मानसिक विकार होंगे वह उन्हीं विकारों को बाँट पाएगा। इसलिये ऐसे लोगों से दूर रहना ही ठीक है।

Light in Life YouTube Videos

YOU MAY VISIT ALL THE VIDEOS OF PRATAP SHREE HERE

TOP